दिल की हिफाजत करनी है, तो डाइट ऐसी रखें

दिल की हिफाजत करनी है, तो डाइट ऐसी रखें

सेहतराग टीम

आधुनिक समय में कई तरह के रोग होते हैं। उनमें से कई सामान्य होते हैं तो कई काफी गंभीर रूप ले लेते हैं। उन्हीं में से एक है दिल की बीमारी जो आज के समय में काफी बड़ी बीमारी बन चुकी है। वैसे ये बीमारी बदलते लाइफस्टाइल, अनियमित खान-पान की वजह से होता है। इसके अलावा आज के समय में बढ़ रही तनाव की वजह से भी ये बीमारी लोगों को अपना शिकार बना रही है।

पढ़ें- सात्विक आहार क्या है, वज़न घटाने और इम्यूनिटी बढ़ाने में कैसे मदद करता है?

हार्ट फ़ेलियर एक ऐसी स्थिति है जिसमें दिल, शरीर की ज़रूरत के हिसाब से खून पम्प नहीं कर पाता, जिसकी वजह से शरीर को पर्याप्त ऑक्सीजन नहीं मिल पाती। कई बार ये मौत का कारण भी बन जाता है। हार्ट हमारे शरीर का अहम अंग हैं, इसलिए इसकी हिफाजत करना जरूरी है। हमें अपने दिल की हिफ़ाजत करने के लिए अपना खान-पान दुरुस्त रखने की जरूरत है। हम अपनी डाइट में ऐसी चीज़ें शामिल करें, जो हमारी हेल्थ के लिए फायदेमंद हों। आइए जानते हैं कि दिल की हिफाज़त कैसे करें।

फूड पैकेट खरीदते समय करे लेबल की जांच :

खाने की चीजें खरीदते समय ध्यान दें कि आप जो चीज़ खरीद रहे हैं, उसमें 350 मिलीग्राम से ज़्यादा सोडियम न हो। आपके शरीर के लिए ज़रूरी पोषक तत्व आपके खाने में मौजूद होने चाहिए। खाने में हमेशा कैलोरी, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और फ़ैट की ज़ानकारी रखनी चाहिए। दिल की हिफाजत के लिए अपनी डाइट में सिर्फ दिनभर में दो से तीन चम्मच घी और चार-पांच चम्मच तेल का उपयोग करना चाहिए।

नशे से करें तौबा

किसी भी तरह का नशा दिल के लिए बेहद नुकसानदायक है। धूम्रपान, शराब या अन्य किसी नशीली वस्तु का सेवन नहीं करें।

नमक को अपनी डाइट में कम करें शामिल:

दिल की हिफाजत करना है तो सबसे पहले अपनी डाइट में नमक की मात्रा कम कर दें। खाना पकाने के दौरान अपने खाने में नमक की मात्रा कम करने के लिए खाने को उबालने, रोस्ट करने, स्टीम करने और ग्रिल करने जैसे तरीकों को आज़मा सकते हैं। चावल, पास्ता या अनाज को उबालते समय पानी में नमक कम डालें। आप अपने खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए नमक की जगह प्याज़, सलाद और टमाटर का इस्तेमाल कर सकते हैं।

स्ट्रॉंग फूड का करें सेवन:

दिल के मरीजों के लिए दूध, जौ, बादाम, टमाटर, चैरी, मछली, बीटा ग्लूकोज बहुत फायदेमंद है, इसलिए इनका सेवन करें।

दिल की हिफाजत के लिए फ्रेश फूड खाएं:

अपनी डाइट में फ्रेश फ्रूट और सब्जियों को शामिल करें। डिब्बा बंद खाने से परहेज करें। अपनी डाइट में बिना मसाले वाली चीजों को शामिल करें। दिल की हिफाजत के लिए मसालों से परहेज करना जरूरी है। आप शरीर में पोषक तत्वों की जरूरत को पूरा करने के लिए डाइट में हर्ब्स को शामिल करें। इससे शरीर में पोषक तत्वों की ज़रूरत पूरी रहेगी।

तेल और घी का इस्तेमाल कम करें:

अपनी डाइट में घी, मक्खन जैसी चीजों का सेवन कम से कम करें। आंवला, मुरब्बा या लहसुन का सेवन अपनी डाइट में जरूर करें।

 

इसे भी पढ़ें-

नुकसानदायक भी हो सकती है ग्रीन टी, जानिए कब, कैसे और कितनी बार पिएं

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।